Breaking News

किडनी को पूरी तरह फेल कर सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां


किडनी यानि गुर्दा, इसका हमारे शरीर में बहुत महत्व होता है। किडनी हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को साफ करने में मदद करती है। 

इसके अलावा अगर हम  बात करें तो कुछ लोग ऐसे हैं जो जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो उनकी किडनी को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जैसे- कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना आदि। फिर बाद में किडनी खराब होने पर उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

इसलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी फेल होने की वजह बन रही हैं।

1. कम पानी पीना
कम पानी पीने से भी किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि कम पानी पीने से मूत्रमाग में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा कम पानी पीने से किडनी में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम  8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

2. ज्यादा नमक खाना
नमक में सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर इसका नियमित रूप से ज्यादा सेवन किया जाए तो ऐसे में यह किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

3. पेनकिलर
कई लोग क्या करते हैं वे बिना डॉक्टर की सलाह के सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवाएं लेकर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके ऐसा करने पर आपकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। बेहतर होगा कि आप बिना डॉक्टरी सलाह के दवाई ना खाएं।

4. सिगरेट या तंबाकू
सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है। इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है।

5. पेशाब रोक कर रखना
कई बार क्या होता है कि लोग आलस की वजह से यूरीन को नहीं त्यागते और काफी देर तक उसे रोके रहते हैं। आपके ऐसा करने पर किडनी को भारी नुकसान पहुंच सकता

loading...