Breaking News

जानिए लीची के आयुर्वेदिक गुण/ फायदे |


लीची गर्मियों में पाया जाने वाला रसीला और स्वादिष्ट फल है । लीची में कई ऐसे फायदे हैं जो इसे उपयोगी बनाते हैं । गर्मियों के मौसम में लीची जरुर खाना चाहिए इससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे । लीची खाने के बहुत सारे फायदे तो हैं, लेकिन ज्यादा मात्र में लीची खाना आपको थोड़ी परेशानी में डाल सकता है । तो आइए जानते हैं कि लीची खाने के क्या-क्या फायदे हैं और इसके क्या-क्या नुकसान हैं ।

लीची बच्चों के शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।इसलिए बच्चों को प्रति वर्ष इसका सेवन करवाना चाहिए । लीची हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है । यह हमारे हड्डियों में विकार के कारण होने वाली बीमारी से हमें बचाता है । एक बार में 10-12 से ज्यादा लीची खाने से सिरदर्द या नकसीर की समस्या हो सकती है ।

loading...

अगर आप फल खाने के अभ्यस्त हैंतो चिंता करने की जरूरत नहीं है । लीची का नियमित सेवन हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. खासतौर पर स्तन कैंसर में यह ज्यादा लाभदायक है ।

लीची सेक्स लाइफ बढ़ाने मेंभी बहुत मददगार है । लीची कब्ज नियंत्रित करने में मदद करता है । लीची हमारी इम्युनिटी सिस्टम के लिए अच्छा है । नियमित लीची खाना चर्बी कम करने में मदद करता है । लीची का नियमित सेवन हमारे चेहरे पर असमय झुरिर्याँ नहीं आने देता है । लीची अस्थमा से भी बचाता है ।

लीची हमारे दिल के लिए भी फायदेमंद है । लीची नसों और जननांग की सूजन कम करने में भी मदद करताहै । शरीर के जिस अंग में सूजन हो उस अंग में लीची के बीज के पाउडर का लेप लगाने से सूजन कम हो जाता है ।

लीची का नियमित सेवन चेहरे को चमकदार बनाता है. चेहरे के विकारों को दूर रखता है । लीची का सेवन गुर्दे की पथरीके कारण होने वाले दर्द में भीराहत पहुंचाता है l लीची हमारे शरीर के आंतरिक सूजन को कम करता है l लीची का नियमित सेवन करने वाले लोग जल्दी नहीं थकते हैं l