Breaking News

एक दम फेयर कलर के लिए इमली का प्रयोग। beauty benefits of tamarind



1. सुबह कच्चे दूध से चेहरा मलें और उसे थोड़ा सूख जाने पर खाने वाला नमक लगाकर उससे अपनी त्वचा रगड़े। इससे चेहरे पर जमी मैल की अतिरिक्त और मृत त्वचा निकल जाएगी। 

2.  चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही, एक नींबू का रस इन सभी को एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो डाले। 

3. जौ का आटा, हल्दी, सरसो का तैल पानी में मिलाकर उबटन बना लें। रोजाना शरीर में मालिश कर गर्म जल से स्नान करें। दूध को केसर में मिलाकर पीएं।

आमतौर पर इमली का इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों में खट्टापन लाने के लिए किया जाता है. सांभर, छोले, चटनी या फिर कैंडी बनाने में मुख्य रूप से इस्तेमान होने वाली इमली के स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि इमली सौंदर्य-निखारने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है.

दरअसल, इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही ये एंटी-आॅक्सीडेंट से भी भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें कई उपयोगी लवण जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, फाॅस्फोरस, मैगनीज , आयरन और फाइबर भी पाए जाते हैं.

आप चाहें तो इमली को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्किन के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद हैः

1. फेस वाॅश की तरह
इमली के पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. पर इसे तुरंत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. अगर आप इमली को बतौर फेस वाॅश इस्तेमाल करने वाली हैं तो सबसे पहले इमली को पानी में भिंगोकर रख दीजिए. कुछ देर बाद जब इमली फूल जाए तो उसे छानकर अलग कर लीजिए और बर्तन में बचे पानी से मुंह धो लीजिए.

2. फेस टोनर के रूप में
इमली एक बहुत अच्छा टोनर है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की गहरी रंगत को हल्का करने में मददगार होती है. इमली को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मलिए. इससे चेहरे की रंगत निखर जाएगी.

3. स्क्रब की तरह
इमली को कुछ देर तक पानी में भिगोंकर रख दीजिए. जब वो फूल जाए तो उसे हाथ में मलकर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं. इसके बाद राउंड मोशन में चेहरे की स्क्रबिंग करें. बाजार में बिकने वाले किसी भी रासायनिक स्क्रब से ये कहीं बेहतर होगा.

4. बाल धोने के लिए
इमली में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों में मौजूद रूसी को साफ कर देते हैं. साथ ही इसके पानी से बाल धोने से बाल चमकदार भी बनते हैं.

loading...