Breaking News

बालों को सीधा करने के आसान एवं सरल तरीके, EASY AND SIMPLE WAYS TO STRAIGHT HAIR


शहद का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Honey for Straight hair
दूध बालों को सीधा करने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है लेकिन बालों में शहद लगाने से सिर को अच्‍छा पोषण मिलता है साथ ही इससे रूखे और कर्ली बाल मैनेज करने में आसानी हो जाती है और बाल सीधे होने लगते है.

मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Multani soil for Straight hair

1 अंडा और 5 चम्‍मच चावल के आटे में 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिला ले. अब एक बडे़ दातों वाली कंघी ले कर बालों को अच्‍छे से झाड़ लें. फिर बालों में यह पेस्‍ट लगाएं और बालों को सीधा रखने की कोशिश करें. इस पेस्ट को बालों में 40 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. इस पेस्‍ट का प्रयोग हर दूसरे दिन करें. ऐसा करने से पहले बालों में एक रात पहले तेल लगाएं. इससे आपके बाल स्ट्रेट होने लगेंगे तथा मजबूत भी होंगे.

नारियल का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Coconut for Straight hair
एक तजा नारियल लें. अब इस नारियल को घिस कर उसके दूध को निकाल लें. उसमे थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिला कर फ्रिज में करीबन 1 दिन के लिये रखें. अब इस मिश्रण को लेकर सिर की मसाज करें. उसके बाद गरम तौलिये को सिर में बांध कर स्‍टीम लें. 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें. इस विधि को हफ्ते में 3 बार करने से बालों को सीधा करने में मदद मिलेगी.
loading...
एलोवेरा का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Aloe vera for Straight hair
एलोवेरा  हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आधा कप गरम तेल में एलोवेरा जैल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह अपने बालों में लगाए. कुछ देर इसे लगा कर रखे यह कंडीशनर का काम करता है तथा इससे बालों को सीधा करने में मदद मिलती है.दूध का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Milk for Straight hair

आधे गिलास दूध में बराबर मात्रा में पानी मिलाये. इस मिश्रण को बालो में लगाये और करीब आधे घंटे तक लगा कर रखें, फिर साफ पानी से बालो को धो ले, ये मिश्रण आपके बालों को सीधा करने में मदद करेगा.

अंडे का प्रयोग बालों को सीधा करने के लिए – Eggs for Straight hair
दो या तीन अंडे ले इन अन्डो का सफ़ेद वाला भाग निकालकर एक कप में डाले और इसमें दो बड़े चम्मच दही मिला दे , और इस पेस्ट को बालों में लगा कर 30 मिनट तक रखें , फिर 30 मिनट बाद बाल धो ले. इस मिश्रण से बालों को सीधा करने में मदद मिलती हैं.बालों को स्ट्रेट केने के लिए स्टेटनर का प्रयोग करें – How to use Straightener for Straight Hair

बालों को धोएं तथा ड्रायर द्वारा सुखाएं- Dry hair by hair dryer
सबसे पहले बालों को उचित शैम्पू से धोए अब इन्हे सूखने दें. बालों को सूखने के लिए हेयर ड्रायर की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए पहले बालों की जड़ों को सुखाएं फिर बालों की लम्बाई के अनुसार बलों को सुखाये.
यदि आप बालों को घना दिखना चाहते हैं तो इसके लिए सिर को नीचे कर के ड्रायर की मदद से बाल सूखा सकते हैं.
उलझे हुए बालों को सुझाने के लिए सही पैडल ब्रश का ही प्रयोग करें तथा पैडल ब्रश से बालो को तानकर ड्रायर द्वारा सुखाएं.

आजकल बाजार में बलों को हीट से बचने के अनेक प्रोडक्ट मिल जाते हैं. बालों की स्ट्रैटेनिंग करते वक़्त हीट से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का ही प्रयोग करें. इस स्प्रे द्वारा बालों की नमी बरक़रार रहती है साथ ही बिन उलझे तथा ड्राई किये स्ट्रैटेनिंग करने में मदद करती है. इस स्प्रे को अपने सुखाए हुए बालों पर करीब 6 इंच की दूरी से लगाना चाहिए. ध्यान रहे आपके बालों में तेल ना हो.

अपने बालों को तीन भागों में बाँटिये- Classify your hair into three parts

बालों को स्ट्रेट करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को तीन भागो में बाँटिये .

पहली लेयर बनाने के लिए आप अपने बालो के आगे के हिस्से को पकड़े. अब अंगूठों की मादा से बालों को पकड़ते हुए शीर्ष तक ले जाये. इस लेयर को मोड़िये किसी क्लिप से बाँध दीजिये.
दूसरी लेयर बनाने के लिए सबसे पहले कानों से उपर जो बाल हैं उन्हें पकड़े और सर के उप्र तक ले जाये. अब इन्हे मोड़ कर क्लिप से बांध ले.

अब जो बाल बच गए उन बालों की तीसरी लेयर बना ले. इसमें सिर के पीछे के हिस्से से गर्दन तक के बाल होंगे।अगर किसी के बाल अधिक घने हैं तो वह अतिरिक्त लेयर्स द्वारा अपने बालों को अलग-अलग भाग में बात सकता है

हेयर स्ट्रैटनर का अपने बालों के अनुसार तापमान पर सेट करे
बाजार में अनेक प्रकार के हेयर स्ट्रैटनर मिलते हैं. आप किसी अच्छी क्वालिटी का हेयर स्ट्रैटनर ले और इसमें अपने बालों के अनुसार तापमान सेट करें. स्ट्रैटनर में तापमान सेट करने का विकल्प होता है. हेयर स्ट्रैटनर का सही तापमान सेट करना आपके बालों के प्रकार पर आधरित होता है. बालों को हीट से बचाने के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करें.

सही तकनीक का प्रयोग करें- Use right technology
बालों को उचित माप दें तथा दो इंच की चौड़ाई में छांट लें। यदि बालों के बड़े भागों की सीधे स्ट्रैटेनिंग करना चाहेंगे तो बाल ठीक से स्ट्रैट नहीं होंगे, इसलिए उचित माप का सहारा लें.

जिस हिस्से की स्ट्रैटेनिंग कर रही हैं उस हिस्से के बालों को अपने एक हाथ से खींच कर रखें और स्ट्रैटेनिंग आयरन द्वारा इन बालों को पकड़ कर ऊपर से निचे की तरफ लाये.

स्ट्रेट करने के लिए बालों को जड़ों से एक इंच की दुरी देना आवश्यक है. इससे बाल थोड़े घने दिखने लगेंगे. फिनिशिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल- Use Best Finishing products 

बालों को स्ट्रेट करने के बाद जरुरी है की बालों में फिनिशिंग भी दिखे. इसके लिए अच्छी क्वालिटी के सिलिकॉन-बेस्ड सीरम या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे बालों के मध्य भाग से अंतिम छोर तक थोड़ी मात्रा में लगा लें. इससे बाल खूबसूरत तथा चमकदार दिखने लगेंगे.