Breaking News

बच्चो को दूध हजम ना हो तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे।


अक्सर बहोत से बच्चो को दूध हजम नहीं हो पाता इसका कारण है कि उनकी कमजोर पाचन प्रणाली। आज हम आप को ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे आपके बच्चे की ये समस्या दूर हो जाएगी और आपका बच्चा दूध का भरपूर फायदा उठा पायेगा। आइये जाने ये विधि।

विधि
दूध उबलते समय 200 ग्राम दूध में छोटी पीपल (ये पंसारी से आसानी से मिल जाती है) एक ग्राम (या एक दो दाना) डाल दें और दूध औटाने के बाद निकालकर फेंक दे तो यह पीपल दूध में विद्यमान दोषों को नष्ट कर देती है और यह दूध सुपाच्य हो जाता है। जब भी बच्चों को दूध दें तो इसी प्रकार तैयार किया गया दूध दीजिये। इस से उनको दूध आसानी से पच जायेगा।

विशेष
1. छोटी पीपली दूध में उबालकर छानकर पिलाने से बच्चो की तिल्ली ठीक हो जाती है।

2. माँ को क्रोध की अवस्था में बच्चे को दूध नही पिलाना चाहिए।

सहायक उपचार
दूध पिलाने से पहले यदि माँ एक गिलास पानी पी लें और तब दूध पिलायें तो शिशु को दूध शीघ्र पच जाता है और उसे दस्त उल्टी आदि नही आती।

विकल्प
1. एक कप दूध में आधा चम्मच सोंफ डालकर उबालने से दूध हल्का और सुपाच्य बन जाता है। अन्य विधि- रात में एक चम्मच सोंफ आधा कप पानी में भीग दें। प्रात: सोंफ को मसलकर पानी छान ले। इस पानी को दूध में मिलकर पिलाने से बच्चो का पेट फूलना, गैस भरना ठीक हो जाता है।

2. दूध में एक छोटी इलायची के दाने और छिलका अलग करके डालकर उबालने से दूध रुचिकारक और हल्का बन जाता है।

3. दूध न पचता हो या दूध पीने से गुड़गुड़ाहट हो तो ऐसे व्यक्ति को अपनी पाचन शक्ति ठीक करने के लिए कुछ दिन नित्य प्रात: ताजे पानी में आधा निम्बू निचोड़कर पीना चाहिए या निम्बू की नमक की शिकंजवी पीनी चाहिए।

loading...