Breaking News

पपीता लौटाएगा लंबे घने बाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आज हम आपको ऐसी खबर बता रहे रहे है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप अपने बालों को लंबा घना और काला बनाने के तरह तरह के तरीके अपनाकर थक चुके हैं तो हम बताते हैं आपको इसका रामबाण इलाज जो आपकी समस्या को खत्म कर देगा।कहा जाता हैं कि पपीते में पपाइन नाम का एक एंजाइम होता है. यह एंजाइम आपके बालों को जडों से मजबूत कर उन्हें लंबा और खूबसूरत बनाता है।आज हम आपको पपीते से बनने वाले कुछ हैर मास्क बताने जा रहे हैं।इन्हें आप रसोई में मौजूद सामग्री के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं।

1पपीता और दही से बनाएं हेयर मास्क : 
पपीते और दही का यह मास्क आपके बालों को मुलायम बनाएगा. साथ ही सर की खुजली से भी छुटकारा दिलाएगा. इस मास्क को तैयार करने के लिए कटोरी में पपीता डालें फिर उसमें 

2 चम्मच दही मिलाएं दोनों चीजों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार करें. फिर इस पूरे मास्क को अपने बालों में लगाकर उन्हें एक साफ तौलिए से लपेटें. पैक को बालों में एक घंटे के लिए रहने दें. बाद में अपने बालों को शैंपू से धोएं.

3 पपीता, नारियल का दूध और शहद: 
इन तीनों चीजों को मिलाकर बनने वाला मास्क आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाएगा. एक कटोरी में 3 चम्मच पपीता, 1 चम्मच नारियल का दूध और 1 चम्मच शहद दें. इन तीनों चीजों को मिलाकर एक मास्क तैयार करें. मास्क को एक घंटे तक बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करके अपने बालों को धो लें. शैंपू के बाद कंडीश्नर भी लगाएं. हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों में लगाएं.

4 पपीता, केला और शहद: 
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल चमकदार और स्ट्रेट लगे तो पपीते, केले और शहद से बनने वाले इस मास्क को आजमाएं. इसके लिए एक पके केले में 7-8 टुकडे़ पपीते के डालकर मसलें. फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालें. इस सारी सामग्री से एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं. इस पेस्ट को 2-3 घंटों के लिए रहने दें. बाद में अपने बालों को शैंपू से धोएं.

5 पपीता, नींबू के रस और शहद :
खुजली और रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस मास्क को सप्ताह में एक बार लगाएं. एक कटोरी में 8-9 टुकडे़ पपीते के लें. इन्हें मसल कर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपनी खोपड़ी में लगाएं और हलके हाथों से सर की मालिश करें. मास्क को 1 घंटे के लिए बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करें.

कोई टिप्पणी नहीं