Breaking News

जॉगिंग का पूरा फायदा तभी होगा जब खाएंगे - ये चीजें !


जब भी मैं सुबह जॉगिंग के लिए जाता हूँ तो पककके केले और सब्जी साथ लेकर आता हूँ। मक़्ज जब मैं केले लेकर घर आया तक एक अजीब घटना हुई।जब केले का छिलका उतारा तो उसमें केले के जगह बादाम भरे हुए थे। मैने उनको योगर्ट में डालकर मिला दिया और मजे से खाने लगा। तभी मेरी वाइफ आयी और ओट्स बनाकर लेती आयी। ओट्स तो उपर से था नीचे फ्रूट सलाद डाला हुआ। था। इतनी चीजे खाने के बाद अब खाना तो खा नही पाऊँगा।

देखिये क्रम से इस कहानी में क्या क्या आया है-केला,सब्जी,बादाम,योगर्ट,ओट्स, फ्रूट सलाद। ये सभी जॉगिंग के बाद खाने की चीजें है। एक कहानी बनाकर तैयार है। आप सभी आसानी से कहानी को मन ही मन दोहराइये और फिर ये सभी आइटम को क्रम से लिखिए। एक बार स्टार्ट से सुरु करते हुए लास्ट के क्रम में दूसरा लास्ट से करके सुरु की ओर।
जो लोग सुबह जॉगिंग के लिए जाते हैं - वह इस तथ्य से भली - भांति वाकिफ होंगे कि इसमें काफी ताकत और ऊर्जा खर्च होती है !
माना कि इससे आपकी काफी कैलोरीज खत्म होती हैं ! लेकिन जॉगिंग के बाद आप काफी थक जाती हैं !
इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका वर्कआउट खराब न हो - यानी खाने में आप ऐसी चीजें लें - जो कम कैलोरी की हों और आपको ऊर्जा दें !

केला :-
आप जॉगिंग करती हैं तो कार्बोहाइड्रेट्स ( काब्र्स ) लेना बहुत जरूरी है
ताकि आपको ऊर्जा मिले और केला काब्र्स का एक बेहतरीन स्रोत है !
आप सिर्फ केला खाने के बजाय उसका शेक बना सकती हैं !

इसके लिए थोड़ा सा नॉन फैट दूध - केला और स्ट्रॉबेरी लें - इन सबको ब्लेंडर में अच्छे से मिला लें और करीब 2 मिनट तक चलाएं - इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं !

सब्जियां :-
आप सब्जियां खाकर भी अपने दिन को एक हेल्दी शुरुआत दे सकती हैं !
सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स - प्रोटीन - विटामिन और मिनरल होते हैं - जो आपके शरीर को मजबूती देते हैं - मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं !

बादाम :-
बादाम - एंटीऑक्सिडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं और यह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं खासकर तब जब आप नियमित रूप से इनका सेवन करती हैं !
हालांकि - जाहिर सी बात है कि आप जॉगिंग के बाद नाश्ते में सिर्फ बादाम नहीं खा सकतीं !
$ इसलिए आप कॉर्नफ्लेक्स या मिल्केशेक में इन्हें डाल सकती हैं !

ओटमील :-
अगर आप रोज सुबह जॉगिंग के लिए जाती हैं तो ओटमील आपके लिए सबसे अच्छी डिश है !
इसमें प्रोटीन - फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है - जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है ! ओटमील को ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए उसमें अपनी पसंद के फल भी डाल सकती हैं !
X ओटमील खाने का एक फायदा यह भी है कि वह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है !

फलों का सलाद :-
फल मिठास - रस और विटामिन से भरपूर होते हैं !
जॉगिंग के बाद फल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है !
आप जॉगिंग के बाद संतरा - सेब - ब्लैकबेरी और ग्रेपफ्रूट खा सकती हैं !
इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं - यह हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं !
X अंगूर और कीवी खाने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है और आपके दिल की सेहत के लिए यह अच्छे हैं !

कोई टिप्पणी नहीं